कैसी है आपकी सरकार, जानिए जनता के विचार

0
149
बीमारियों को न्यौता देता कूड़ा

दिल्ली । देश की राजधानी दिल्ली में आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों को लेकर सरगर्मियाँ तेज हो चुकी हैं। राजनीतिक पार्टियों की बात करें तो चुनावों के समय वे बड़े बड़े वादे तो कर देती हैं लेकिन चुनाव जीतने के बाद कितने वादे पूरे होते हैं ये तो वक़्त ही बताता है। इस चुनावी मौसम में लोगों के बीच अपनी पकड़ मजबूत करने में कोई भी राजनीतिक पार्टी किसी भी मौके को गंवाना नहीं चाहती, चाहे पुलवामा आतंकी हमले पर केंडल मार्च हो या आखिरी समय में करवाए जा रहे विकास कार्य हो।  इसी कड़ी में, कहीं पार्कों में ओपन जिम बनवाए जा रहे हैं, सड़कों की मरम्मत करायी जा रही है, सीवर का काम हो रहा है तो कहीं साफ़ सफ़ाई पर ज़ोर दिया जा रहा है। पार्टियों द्वारा किए गए वादों और इनकी ज़मीनी हक़ीक़त जानने के लिए राष्ट्रीय आवाज़ ने रोहिणी स्थित सेक्टर 16 के निवासियों से बातचीत की। इस बातचीत में सेक्टर 16 के निवासियों ने राष्ट्रीय आवाज़ से अपनी राय साझा की। जहां कुछ लोग अपने क्षेत्र में हुए कार्यों से खुश थे तो बहुत से लोग नाख़ुश भी थे।

सीता राम शर्मा

सीता राम शर्मा ने बताया कि “पार्क में ओपन जिम के नाम पर केवल बेस बनाकर छोड़ दिया गया है, मशीनें कब लगेगी पता नहीं।”

 

बी. पी. चौरसिया

बी. पी. चौरसिया ने बताया कि “इलाके में न तो विधायक ही आते हैं और न ही पार्षद। वे तो केवल चुनावों के समय वोट मांगने ही आते हैं, लेकिन फिर भी मुख्यमंत्री के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्य सराहनीय हैं, साथ ही रिक्शा वालों तथा पटरी वालों के लिए भी अच्छे कार्य किए गए हैं।”

आर. सी. भाटिया

आर. सी. भाटिया ने बताया कि “लोग इलाके में आवारा कुत्तों से ग्रसित हैं जिस पर न तो विधायक और न ही पार्षद ध्यान देते हैं। आवारा कुत्ते आए दिन लोगों को काट लेते हैं। इलाके में दूर दूर तक कूड़ेदान दिखाई नहीं देते और जो कुछ हैं भी तो वे घटिया क्वालिटी के होने के कारण  टूट चुके हैं। पार्कों में शराब की खाली बोतलें और गिलास पड़े रहते हैं। पार्कों में झूले टूटे हुए हैं। बुजुर्गों की पेंशन नहीं आ रही है।”

सुमिता वाधवा

सुमिता वाधवा ने बताया कि “सेक्टर 16 स्थित नए पुल से कूड़ा वक़्त पर नहीं उठाया जाता जिसके फलस्वरूप इलाके में मक्खी और मच्छर फैल रहे हैं जिससे बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है। मैंने खुद कई बार बीजेपी और आप के दफ्तरों में जाकर शिकायत की परंतु कहीं भी सुनवाई नहीं होती।”

सीमा

सीमा ने बताया कि “इलाके में सफ़ाई पर ध्यान नहीं दिया जाता। पार्क में ओपन जिम का बेस तो बहुत दिनों पहले बना दिया था किन्तु मशीनें अभी तक नहीं लगी हैं। पार्क में पानी भरा रहता है।”

भारती

भारती ने बताया कि “बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिल रही है। पेंशन के लिए बुजुर्गों को इधर उधर भेजकर उन्हें परेशान किया जाता है।”

 

नीरज शर्मा

नीरज शर्मा ने बताया कि  “स्कूलों  और अस्पताल में आप पार्टी के एमएलए द्वारा कराये गए कार्य संतोषजनक हैं।”

बलजीत सिंह

 

बलजीत सिंह ने बताया कि “वर्तमान विधायक उनके इलाके में केवल एक बार ही आए हैं जबकि पिछले विधायक अक्सर इलाके का दौरा करते रहते थे और लोगों की समस्याएँ सुनते रहते थे,बलजीत सिंह इस बार बीजेपी को इस इलाके में विजयी देखते हैं।”

के. के. माथुर

के. के. माथुर ने बताया कि “नालियों से गंदा पानी बाहर आता है जिससे इलाके में गंदगी फैलती है।”

अमित

 

अमित ने बताया कि “इलाके में साफ़-सफ़ाई है और बरसात में नालियों /नालों कि सफ़ाई भी नियमित तौर पर की जाती है।”

नेताओं द्वारा किए गए वादों और उनकी ज़मीनी हक़ीक़त अब ये तय करेगी कि जनता इस बार किस पार्टी को सिंहासन पर बिठाती है और किसे बाहर का रास्ता दिखती है।

LEAVE A REPLY