तीन दिन तक बिखरेगा ताइवान की लेटेस्ट तकनीक का जलवा…

0
327
फ़ोटो: एस.पी. चोपड़ा

एस.पी. चोपड़ा ||

नई दिल्ली : भारत और ताइवान के बीच आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को और मजबूत बनाने के उद्देश्य से प्रगति मैदान के हॉल संख्या 11 में 17 मई से 19 मई तक तीन दिवसीय ‘ताइवानएक्सपो’ का आयोजन किया जा रहा है। इस एक्सपो में ताइवान की नवीनतम उन्नत तकनीकों से देशवासियों को रूबरू कराया जाएगा। दिल्ली में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में इस व्यापार मेले के लोगो का अनावरण किया गया। इस मौके पर फिक्की इलेक्ट्रॉनिक एंड व्हाइट गुड्स मैन्यूफेक्चरिंग कमेटी के अध्यक्ष सोम मित्तल, फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया आईटी एसोसिएशन के अध्यक्ष चंपक राज गुर्जर, सीएमएआई एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रो. एनके गोयल, टीएआईटीआरए के प्रतिनिधि और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। गौरतलब है कि ताइवान के अग्रणी व्यापार प्रचार संगठन ताइवान विदेश व्यापार विकास परिषद (TAITRA) की ओर से पहली बार भारत में इस तरह के मेले का आयोजन किया जा रहा है।

इंडोनेशिया, वियतनाम, थाईलैंड और मलेशिया के अलावा भारत उन पांच देशों में से एक है, जहां इस साल ताइवान एक्सपो आयोजित किया जा चुका है। आसियान देशों में ताइवान एक्सपो आयोजन की शुरुआत पिछले साल की गई थी, जिसमें बड़ी सफलता मिली और यह वैश्विक प्रदर्शनी बाजार में अपनी साख बनाने में कामयाब रही। ताइवान एक्सपो के इस भारतीय रूपांतरण में ताइवान की आधुनिकतम तकनीक, पर्यावरण मित्र उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक, पर्यटन और शिक्षा जगत के संबंधों को बढ़ावा देने के लिए बेहद जरूरी मंच भी प्रदान किया जाएगा।

भारत-ताइवान में छह अरब डॉलर का व्यापार:

टीएआईटीआरए के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वॉल्टर एमएस येह ने बताया कि ताइवान एक्सपो के आयोजन का मुख्य उद्देश्य एक ऐसा मंच तैयार करना है, जिसमें ताइवान की अत्याधुनिक तकनीक और औद्योगिक अनुभवों के जरिए अलग-अलग औद्योगिक लाभ व कार्यक्षेत्रों के बीच परस्पर सहयोग को बढ़ाया जा सके। यह बहुत सुखद पहलु है कि पिछले कुछ वर्षों में भारत और ताइवान के बीच व्यापार और आर्थिक संबंध बढ़ते गए हैं।

नजर आएंगे आठ विशेष मंडप:

नई दिल्ली में आयोजित इस ताइवान एक्सपो में विषय विशेष आधारित आठ पैवेलियनों (मंडपों) के जरिए ताइवान की आधुनिकतम तकनीकों, पर्यावरण मित्र उत्पादों और उद्योग कौशलों की जानकारी दी जाएगी। इसमें आठ विशेष उद्योग क्षेत्रों का प्रदर्शन किया जाएगा जो हरित उत्पादों, स्मार्ट सिटीज, ईवी अलायंस (इलेक्ट्रिक वाहन संबंधी गठबंधन), स्वास्थ्य देखभाल संबंधी सेवाओं, पर्यटन, खाद्य प्रसंस्करण तंत्र, वस्त्र, ऑटोमोबाइल, खेल, कृषि, सूचना व संचार प्रौद्योगिकी संबंधी उत्पादों, मेंडरिन शिक्षा और व्यापार सेवा सहित उद्योग को विस्तार देने वाली सेवाओं के प्रति समर्पित होंगे। इस बहुप्रतीक्षित व्यापार मेले में ताइवान से करीब 130 प्रदर्शक शामिल होंगे, जो उच्च क्षमता वाले उत्पादों और सेवाओं को पेश करेंगे।

प्रवेश निशुल्क, सुबह 10 से शाम 6 बजे तक:

ताइवान एक्सपो में प्रवेश पूर्णत: निशुल्क रखा गया है। मेले का समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक है। ताइवान एक्सपो में तीन दिन तक गतिविधियों की एक शृंखला आयोजित की जाएगी।

LEAVE A REPLY